The Ultimate Guide To नींबू के छिलकों के फायदे

Wiki Article



मुंह के स्वास्थ्य को सही रखने में भी नींबू के छिलके काफी मददगार होते हैं। विटामिन सी की कमी से कमजोर दांत और मसूड़ों से खून आने की समस्या होती है। विटामिन सी कमी से स्कर्वी और जिंजिविटस हो जाता है। नींबू के छिलके में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो विटामिन सी की कमी से हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है। यह दांतों और मसूड़ों से संबंध‍ित बीमारियों को भी दूर रखता है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नींबू के छिलकों को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

मलाइका अरोड़ा की ये ऑफबीट स्किन आइसिंग टेकनीक के हैं कई फायदे

Freeze complete, washed, natural and organic lemons and maintain them as part of your freezer. Then grate the sprinkles of lemon peel more than your foods, within your beverages, and on the soups for any new taste and a little bit of the prolonged listing of benefits above.

By clicking “Acknowledge All Cookies”, you comply with the storing of cookies with your machine to boost web-site navigation, analyze web site use, and guide in our promoting endeavours.

आज के समय में अधिंकाश लोगों में स्ट्रेस की समस्या देखी जाती है. नींबू के छिलकों में प्रचूर मात्रा में फ्लेवानॉयड पाया जाता है, जो स्ट्रेस को शरीर से दूर करने में मदद कर सकते हैं.

तेज धूप से घर लौटने पर कर लें ये काम...गर्मी भी होगी दूर, सेहत को भी नहीं होगा नुकसान

हमारे शरीर में कई विषैले पदार्थ यानी टॉक्सिन मौजूद होते हैं। ये पदार्थ न केवल हमारे शरीर को अंदर से कमजोर बनाते हैं, बल्कि साथ ही साथ हमारे भीतर अल्कोहल और अन्य नुकसानदेह खाद्य पदार्थों के सेवन की लालसा भी बढ़ाते हैं। नींबू के छिलके अपने खट्टे स्वाद और स्वभाव के कारण, इन विषैले पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं।

नींबू को तो आप सभी जानते ही होंगे। कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा, जिसने नींबू का उपयोग न किया हो। चाहे सलाद, हो या नींबू पानी, शिकंजी या फिर किसी खाने में नींबू का प्रयोग हम सभी कभी न कभी करते ही हैं। और नींबू के फायदे तो जानते ही हैं। लेकिन क्या आप इसके छिलके के फायदे जानते हैं। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन नींबू के छिलके में भी कई बायोएक्टिव कम्पोनेंट्स होते हैं। जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायी होते हैं। इसमें फाइबर और विटामिन सी तो होता ही है लेकिन इससे बाकि पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। नींबू के छिलके में आने वाली खुशबू इसमें पाए जाने वाले डी लिमोनेन कॉम्पोनेंट के कारण से आती है। नींबू और नींबू हमारे स्वास्थ और स्किन दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आज हम नींबू के छिलके का पानी पीने के फायदे जानेंगे।

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

नींबू के छिलके से निकले तेल में डी-लाइमोनीन नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

जानिए कितनी देर और कैसे करना चाहिए स्क्रब, इन गलतियों से बचें नहीं तो हो सकती है स्किन खराब

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर नींबू के छिलकों के फायदे करने के घरेलू उपाय…)

Report this wiki page